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बिक्री पूर्वानुमान की तकनीक

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   बिक्री पूर्वानुमान भविष्य की बिक्री का अनुमान लगाने की प्रक्रिया है। सटीक बिक्री पूर्वानुमान कंपनियों को सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने और अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रदर्शन की भविष्यवाणी करने में सक्षम बनाते हैं। कंपनियां पिछले बिक्री के आंकड़ों उद्योग-व्यापी तुलनाओं और आर्थिक रुझानों पर अपने पूर्वानुमानों को आधार बना सकती हैं।


1- यह बिक्री बजट उत्पादन बजट प्राकृतिक बजट आदि का आधार बनाता है।


2- यह संयंत्र के विस्तार और उत्पादन मिश्रण में परिवर्तन के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है या अन्य उत्पादों के निर्माण के लिए अपने संसाधन को मोड़ना चाहिए।


3- बिक्री का पूर्वानुमान एक निर्दिष्ट भविष्य की अवधि के लिए किया जाता है। बिक्री पूर्वानुमान का सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली अवधि एक वर्ष है। यह अवधि तिमाही आधार या मासिक आधार पर कम हो सकती है।


4- किसी कंपनी की मार्केटिंग योजना को डिजाइन करने में बिक्री पूर्वानुमान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।


5- बिक्री का पूर्वानुमान उत्पादन और क्रय कार्यक्रम तैयार करने में मदद करता है।


6- यह इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विपणन उत्पादन और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों का मार्गदर्शन करने में मदद करता है।


7- बिक्री का पूर्वानुमान बिक्री विभाग की ओर से एक प्रतिबद्धता है और इसे दी गई अवधि के दौरान प्राप्त किया जाना चाहिए।


8- बिक्री पूर्वानुमान फर्म में सभी गतिविधियों का प्रारंभिक बिंदु है। यह बिक्री का पूर्वानुमान है जो कच्चे माल की खरीद से लेकर अंतिम उत्पादन और बिक्री तक सभी गतिविधियों को शुरू करता है।


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