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विश्वसनीय बिक्री के लिए सुझाव

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1- पिछले आंकड़ों को देखें% यदि आप पिछले वर्ष के बिक्री डेटा के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं तो इसका उपयोग करें। आने वाले वर्ष के लिए नए बिक्री पूर्वानुमान का मसौदा तैयार करते समय पिछले वर्ष की बिक्री संख्या एक महान शुरुआती बिंदु के लिए बनाती है। आधार के रूप में अपने पिछले डेटा का उपयोग करें फिर उन सभी कारकों को सूचीबद्ध करें जो इस वर्ष बिक्री बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए क्या आपके व्यवसाय की पेशकश के लिए नए रुझान प्रासंगिक हैं क्या बाजार में नए अवसर हैं क्या आपके उत्पाद या सेवा की बढ़ती मांग है यदि हाँ तो तदनुसार अपनी बिक्री का पूर्वानुमान बढ़ाएँ।


2- अलग-अलग नंबरों का इस्तेमाल करें% पूर्वानुमान के बारे में सबसे बड़ी गलत धारणा यह है कि संख्या का एक सेट है जो आपके व्यवसाय के लिए "सत्य" का प्रतिनिधित्व करता है। वास्तविकता में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों की जरूरतों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कई पूर्वानुमान आवश्यक हैं ऑस्टिन में बिक्री का पूर्वानुमान लगाने वाली कंपनी राइट 90 के लिए बिक्री के निदेशक डेविड स्टीफेंस कहते हैं जिसने शार्प और बीवो नेटवर्क्स के लिए पूर्वानुमान लगाया है।


3- लोकतांत्रिक हो% यदि आप पूर्वानुमान प्रक्रिया में व्यवसाय के सभी तत्वों को शामिल नहीं करते हैं तो आप तिरछी संख्या के साथ समाप्त होने की संभावना है। मार्गोलिस का कहना है कि यदि लोग इस प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं तो वे संख्याओं पर विश्वास नहीं करेंगे और उनका उपयोग नहीं करेंगे या अपनी व्यक्तिगत अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए डेटा को ठगेंगे। एक खरीद विभाग, उदाहरण के लिए, कुछ संख्याएँ हो सकती हैं ताकि यह स्टॉक से बाहर न चले।


4- एक लचीली प्रक्रिया को ग्रहण करें% एक एकल परीक्षण का उपयोग करना असंभव है जो यह सुनिश्चित करेगा कि आप हर बिक्री के सटीक शब्दों समय और संदर्भ को ट्रैक कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको एक प्रक्रिया विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसे प्रबंधित किया जा सकता है, पुनर्मूल्यांकित किया जा सकता है और स्थितियों में बदलाव के रूप में संशोधित किया जा सकता है स्टीफेंस कहते हैं। यह अनुशासन की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने के साथ कि बिक्री के पूर्वानुमान नियमित आधार पर अपडेट किए जाते हैं वे कहते हैं। इसका मतलब है कि प्रबंधकों को बिक्री प्रणाली ग्राहक इतिहास उत्पाद वितरण और यहां तक कि व्यक्तिगत विक्रेता के इतिहास को कुछ निश्चितता के पूर्वानुमान की सटीकता के साथ आकलन करना होगा।


5- अपने पूर्वानुमान को अद्यतन रखें% एक साल में बहुत कुछ हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपकी बिक्री का पूर्वानुमान अद्यतित रहे इसलिए यह उसके मूल्य को बनाए रखता है। आपकी बिक्री प्रक्रिया आपके बिक्री पूर्वानुमान के साथ हाथ से जाती है इसलिए यदि आपकी प्रक्रिया बदलती है तो आपके पूर्वानुमान को अनिवार्य रूप से इसके साथ बदलने की आवश्यकता है। याद रखें कि आपकी बिक्री प्रक्रिया का प्रभाव आपकी बिक्री टीम के लिए अनन्य नहीं है। आपकी कंपनी में कोई भी बड़ा बदलाव जैसे एक नई मार्केटिंग दिशा मील के पत्थर की पुनरावृत्ति या कंपनी में बदलाव आपकी बिक्री प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। ये चीजें तब आपके बिक्री पूर्वानुमान को भी प्रभावित करती हैं और आपको तदनुसार किसी भी नए कारकों को शामिल करने के लिए इसे अपडेट करने की आवश्यकता होती है।


6- सुनिश्चित करें कि सभी टीमें बोर्ड पर हैं% आदर्श रूप से आपका वह स्थान होने जा रहा है जहाँ आप अपने बिक्री पूर्वानुमान के लिए अपना डेटा खींचते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके में सभी तथ्य हों। यह सुनिश्चित करने के लिए, सभी टीमों को उपयोग करना चाहिए - भले ही वे बिक्री में न हों। जब आपका क्लाइंट और बिक्री डेटा आता है तो आपका सत्य का एक स्रोत होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि सभी टीमें जो उस डेटा का उपयोग करती हैं, जिसमें सेल्स] प्रोडक्ट] मार्केटिंग] फाइनेंस आदि शामिल हैंA सीआरएम का उपयोग कर रहे हैं और उसी के अनुसार अपना डेटा इनपुट कर रहे हैं। फिर से कॉपर जैसा एक सीआरएम सभी टीमों के लिए अद्वितीय सहयोग सुविधाओं सहज एकीकरण और आवास ग्राहक डेटा और इंटरैक्शन के लिए एक केंद्रीय स्थान के साथ मिलकर काम करना आसान बनाता है। सीआरएम का लाभ यह है कि यह कई विभागों की जरूरतों को शामिल कर सकता है जिससे सभी के लिए सटीक बिक्री पूर्वानुमान रिपोर्टिंग में योगदान करना आसान हो जाता है।


7- अनुवर्ती कार्रवाई: आम तौर पर बिक्री का पूर्वानुमान एक वर्ष के लिए बनाया जाता है। बिक्री के पूर्वानुमान की अवधि समाप्त होने के बाद एक मूल्यांकन किया जाना चाहिएA ताकि यह पता चल सके कि कंपनी किस हद तक प्रदर्शन कर सकती है । -पोस्टमार्टम ’के प्रकार के मूल्यांकन के बावजूद उचित समय पर उचित सुधारात्मक कार्रवाइयाँ करने के लिए बिक्री प्रदर्शन का आवधिक मूल्यांकन करना बेहतर होगा। बिक्री पूर्वानुमान और वास्तविक बिक्री प्रदर्शन के बीच विचरण के मामले में जिम्मेदार कारणों की पहचान की जानी चाहिए ताकि अगली बिक्री का पूर्वानुमान अधिक विश्वसनीय हो ।


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