सफल विपणन योजना का प्रमुख कारक बाजार की मांग का माप और पूर्वानुमान है। बिक्री पूर्वानुमान बिक्री की मात्रा का अनुमान लगाने की एक विधि है जो एक कंपनी एक निर्दिष्ट समय अवधि के भीतर प्राप्त करने की उम्मीद कर सकती है। बिक्री की भविष्यवाणी को समझने के लिए कुछ परिभाषाएँ सहायक हो सकती हैं। मैथ्यूज, ब्रीफस, लोविट और फ्रैंक के अनुसार, "एक बिक्री पूर्वानुमान एक कंपनी के उत्पाद की बिक्री का एक अनुमान है, जो दी गई जगह में भविष्य की अवधि के दौरान प्राप्त किए जाने की उम्मीद है।" कुंडिफ़ और स्टिल के शब्दों में, "बिक्री पूर्वानुमान एक निर्दिष्ट भविष्य की अवधि के दौरान बिक्री का अनुमान है, जो अनुमान एक प्रस्तावित विपणन योजना से जुड़ा हुआ है और जो एक विशेष रूप से बेकाबू और प्रतिस्पर्धी बलों का एक सेट मानता है।" फिलिप कोटलर ने इसे "कंपनी का पूर्वानुमान एक चुने हुए विपणन योजना और अनुमानित पर्यावरण परिवेश के आधार पर कंपनी की बिक्री का अपेक्षित स्तर बताया है।" इस प्रकार उपरोक्त परिभाषा से यह स्पष्ट है कि बिक्री का पूर्वानुमान किसी दिए गए भविष्य की अवधि में कंपनी की बिक्री का अनुमान है। किसी भी पूर्वानुमान को एक विशेष क्षेत्र में भविष्य के समय सीमा में होने की संभावना के एक संकेतक के रूप में कहा जा सकता है। इसलिए, बिक्री का पूर्वानुमान बताता है कि किसी विशेष उत्पाद को निर्दिष्ट मूल्य पर एक निर्दिष्ट बाजार में भविष्य के समय में बेचा जाने की कितनी संभावना है।
सटीक बिक्री पूर्वानुमान एक व्यावसायिक घराने के लिए आवश्यक है ताकि वह सही समय पर आवश्यक मात्रा का उत्पादन कर सके। इसके अलावा, यह कच्चे माल, उपकरण, श्रम आदि के लिए अग्रिम व्यवस्था करता है। कुछ फर्म ऑर्डर के आधार पर निर्माण करती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, फर्म भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए अग्रिम रूप से सामग्री का उत्पादन करती है। बिक्री पूर्वानुमान भविष्य की बिक्री का अनुमान लगाने की प्रक्रिया है। सटीक बिक्री पूर्वानुमान कंपनियों को सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने और अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रदर्शन की भविष्यवाणी करने में सक्षम बनाते हैं। कंपनियां पिछले बिक्री के आंकड़ों, उद्योग-व्यापी तुलनाओं और आर्थिक रुझानों पर अपने पूर्वानुमानों को आधार बना सकती हैं।